उत्तराखंड : राज्य को सांप्रदायिक हिंसा में धकेलने की कोशिश, कामरेड मैखुरी ने राज्यपाल को लिखा पत्र

उत्तराखंड : राज्य को सांप्रदायिक हिंसा में धकेलने की कोशिश, कामरेड मैखुरी ने राज्यपाल को लिखा पत्र

देहरादून: भाकपा (माले) के राज्य सचिव कामरेड इंद्रेश मैखुरी ने राज्यपाल गुरमीत सिंह को पत्र लिखा है। उन्होंने राज्य में सांप्रदायिक उन्माद फैलाए जाने की आशंका लगातार बनी हुई है। ऐसे में इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए जरूरी कदम उठाए जाने की आवश्यकता है। अपने पत्र में कामरेड मैखुरी ने लिखा है कि उत्तराखंड में सांप्रदायिक उन्माद, तनाव और हिंसा फैलाने की कोशिश कतिपय लोगों द्वारा किए जा रहे हैं.

इसके लिए दूसरे धर्म के लोगों के बारे में अफवाह फैलाने से लेकर उनके साथ हिंसा करने तक के कृत्य किए जा रहे हैं. ऐसा प्रतीत होता है कि नैनीताल जिले के रामनगर शहर में भी सांप्रदायिक उन्माद और हिंसा की आग में झोंकने का षड्यंत्र रचा जा रहा है. रामनगर में हुई दो घटनाएं इसी ओर इशारा कर रही हैं.

4 अगस्त को रामनगर के कोसी बैराज पर घूमने गए मो.उजैर के साथ कुछ लोगों ने दुर्व्यवहार करते हुए, उन्हें जय श्रीराम बोलने को कहा और मारपीट की, जिसमें उजैर को गंभीर चोटें आई हैं. इस मामले में एफ़आईआर दर्ज की गयी है और पुलिस द्वारा कुछ लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है.

दूसरे मामले में रामनगर के भवानीगंज के एक पेट्रोल पंप में कुछ युवाओं ने पेट्रोल पंप कर्मी शुभम के साथ मारपीट की, शुभम बचने के लिए पंप के सामने स्थित जैद की चाय की दुकान में गया तो हिंसक युवकों ने जैद पर भी चाकू से हमला बोल दिया. इस मामले में भीड़ जमा होने पर हमलावरों ने मामले को सांप्रदायिक रंग देने की कोशिश की और अल्पसंख्यकों को गालियां देते हुए, घरों से बाहर आने के लिए ललकारा.

गौरतलब है कि मारपीट शुभम के साथ की गई और जब वह बचने के लिए जैद की दुकान में गया तो अचानक मामले को सांप्रदायिक बनाने की कोशिश अपराधियों द्वारा की गयी. यह मामला गुंडागर्दी को सांप्रदायिक रंग देने की कोशिश के खतरनाक संकेत देता है. इस मामले में भी एफ़आईआर दर्ज हुई और हमलावरों की गिरफ्तारी भी की गयी.

दोनों मामलों में पुलिस ने तत्परता से कार्यवाही की. लेकिन सांप्रदायिक तत्व, इस तरह की घटनाओं को सांप्रदायिक घृणा और हिंसा फैलाने के लिए प्रयोग कर सकते हैं. इसलिए प्रशासन और पुलिस को और अधिक सचेत, तत्पर और मुस्तैद रहने की जरूरत है.

यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि किसी को भी धर्म की आड़ लेकर उन्माद, हिंसा और घृणा फैलाने की अनुमति न दी जाये. हर हाल में शांति व्यवस्था कायम रखी जाये, शरारती तत्वों पर कड़ी निगरानी रखी जाये. सांप्रदायिकता फैलाने वाले किसी आयोजन को किसी सूरत में अनुमति न दी जाये और अपराधी तत्वों से सख्ती से निपटा जाये.

जिस तरह उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में सांप्रदायिक उन्माद फैलाने की कोशिश की जा रही है, वह चिंताजनक है. इसको देखते हुए उन्होंने  रामनगर में इस तरह की कोशिशों के सिर उठाने से पहले ही, उनका शमन करने के लिए सभी उपाय करने हेतु अपने अधीनस्थों को उचित निर्देश जारी करने की मांग की है.

उत्तराखंड : राज्य को सांप्रदायिक हिंसा में धकेलने की कोशिश, कामरेड मैखुरी ने राज्यपाल को लिखा पत्र

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *